इंडियन रमी खेलना जानना चाहते हैं, तो यहां जानें खेल के सभी नियम


0
इंडियन रमी

रम्मी भारत और दुनिया के अन्य क्षेत्रों में एक लोकप्रिय कार्ड गेम है, और यह पूरी दुनिया में विभिन्न रूपों में खेला जाता है। लेखों की एक श्रृंखला के माध्यम से, GetMega आपको कई प्रकार के रम्मी कार्ड गेम से परिचित कराएगा। हम एक अलग टुकड़े में रम्मी कार्ड गेम की प्रमुख बातें पढ़ेंगे, जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं। GetMega एक शानदार मंच है जो आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो चैट करते समय वास्तविक पैसे के साथ खेलने की सहूलियत प्रदान करता है।

रम्मी एक कार्ड गेम है जिसमें ताश के दो डेक का उपयोग किया जाता है। एक, दो जोकर के साथ और दूसरा एक के साथ। रम्मी गेम जीतने के लिए, एक खिलाड़ी को दो ढेरों में से कार्ड चुनकर और त्यागकर एक वैध श्रीनखला बनानी परती है। बंद डेक खिलाड़ियों के छोड़े गए कार्डों से बना होता है, जबकि खुला डेक खिलाड़ियों के छोड़े गए कार्डों से बना होता है। रम्मी कार्ड गेम में जीतने के लिए, खिलाड़ियों को अपने कार्डों को वैध क्रमों और सेटों में व्यवस्थित करना होता है।

सौदा

डीलर एक बार में एक कार्ड फेस डाउन करता है, जो बाईं ओर के व्यक्ति से शुरू होता है। दोनों खिलाड़ियों में से प्रत्येक को एक साथ खेलने पर १० कार्ड मिलते हैं। जब तीन या चार लोग खेलते हैं, तो प्रत्येक खिलाड़ी को ७ कार्ड मिलते हैं; जब पांच या छह लोग खेलते हैं, तो प्रत्येक खिलाड़ी को ६ कार्ड मिलते हैं। स्टॉक बनाने के लिए बचे हुए कार्ड्स को टेबल पर नीचे की ओर रखें।

स्टॉक में शीर्ष कार्ड को फेस-अप फ़्लिप किया गया है और यह अप कार्ड है। त्यागे कार्ड के ढेर को शुरू करने के लिए इसे स्टॉक के बगल में रखा जाता है। जब दो खिलाड़ी एक ही समय में खेलते हैं, तो प्रत्येक हाथ के विजेता को अगला हाथ दिया जाता है। जब दो से अधिक खिलाड़ी बचे हों तो सौदे को बाईं ओर के अगले व्यक्ति को स्थानांतरित कर दिया जाता है।

खेल का उद्देश्य

रम्मी कार्ड गेम का उद्देश्य वैध सेट और क्रम बनाने के लिए १३ कार्डों का उपयोग करना है। गेम जीतने के लिए आपको कम से कम दो शृंखला डिजाइन करने होंगे, जिनमें से एक शुद्ध शृंखला होना चाहिए और बाकी कोई भी वैध शृंखला या सेट हो सकता है। शुद्ध अनुक्रम में अगर ना बना हो तो  आप एक वैध रम्मी की घोषणा नहीं कर सकते। यह सबसे महत्वपूर्ण रम्मी नियमों में से एक है।

स्कोर

स्कोर एक रम्मी गेम में सभी कार्डों का कुल मूल्य है जो एक वैध अनुक्रम या सेट का हिस्सा नहीं हैं। इसका उद्देश्य उपयुक्त क्रम और सेट बनाकर अपने स्कोर को शून्य तक कम करना है।

रम्मी खेल के नियम

  • भारतीय रम्मी में अक्सर दो जोकर वाले कार्ड के दो पैक का उपयोग किया जाता है।
  • प्रत्येक श्रेणी में निम्न कार्डों को निम्न से उच्च स्थान पर रखा गया है: ऐस, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, और 10, जैक, रानी और राजा।
  • सेट बनाते समय, इक्का का उपयोग एक या एक फेस कार्ड के रूप में किया जा सकता है।
  • निम्नलिखित कार्ड मान हैं: फेस कार्ड (के, क्यू, जे) दस अंक के लायक हैं, जबकि इक्का के १० अंक होते है।

१३ कार्ड रम्मी क्या है?

इंडियन रम्मी २ खिलाड़ियों वाला कार्ड गेम है, जो ताश के पत्तों के सामान्य डेक के साथ खेला जाता है जिसमें जोकर शामिल होते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को क्रम और सेट में व्यवस्थित करने के लिए १३  कार्ड प्रदान किए जाते हैं। रम्मी, एक १३-कार्ड गेम जिसमें महारत हासिल करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है, भारत में सबसे लोकप्रिय एक प्रकार का जुआ है।

प्रत्येक ताश के खेल का मूल उद्देश्य ताश के समूहों के साथ व्यवहार करके और खेल के नियमों का पालन करते हुए एक निर्दिष्ट क्रम या सेट स्थापित करके अपने हाथ को सुधारना है। भारत में रम्मी अक्सर २ से ६ खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति एक कार्ड खींचता और त्यागता है जब तक कि १३ कार्ड एक क्रम और सेट नहीं बन जाते। GetMega वेबसाइट पर, आप ९ अलग-अलग प्रकार के रम्मी गेम्स खेल सकते हैं


Like it? Share with your friends!

0

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
BSV Staff

Every day we create distinctive, world-class content which inform, educate and entertain millions of people across the globe.